कोरोना को कैसे रोके

हेलो दोस्तों,
करोना बीमारी का इलाज अभी तक नहीं मिल पाया है इस कारण से लोगों में इस बीमारी को लेकर एक भय की स्थिति है और इसके आंकड़े भी लोगों को परेशान करने वाले हैं! यह बीमारी किसी एक देश में नहीं बल्कि पूरी दुनिया पर हावी है ऐसे समय में हम अपने आप को इस बीमारी से कैसे सुरक्षित रखें !
  • दोस्तों इस बीमारी का असर सबसे ज्यादा बच्चों और बुजुर्गों पर हो रहा है साथ ही जो किसी बीमारी से ग्रस्त हैं वह भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं ऐसे में हमें इनका बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए ! कितनी ही सफाई होने के बाद भी बाहर का खाना ना खाएं और बच्चों को ना खिलाए ! बच्चों और बुजुर्गों को भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर ही रहने दें !
  •  सुबह के समय गुनगुने पानी में भुने हुआ जीरा और शहद मिलाकर पिए, इससे शरीर की इम्यूनिटी पावर बनी रहती है भोजन में हल्दी और  लहसुन का इस्तेमाल जरूर करें यह हमारे शरीर को हर प्रकार की बीमारी से बचाता है! विटामिन सी वाले फलों और सब्जियों का इस्तेमाल करें, साथ ही अंडे का इस्तेमाल भी आप रोज कर सकते हैं ! 
  • खांसी होने पर या जुखाम होने पर या कोई भी ऐसा लक्षण देखें जिससे आपको परेशानी हो तो अपने आप को पहले से थोड़ा अलग रखें और समय पर उपचार करें यदि परेशानी ज्यादा हो तो टेस्ट करवाएं इस बीमारी को हल्के में ना लें इससे आप ना केवल अपने आप को बल्कि अपने परिवार और अपने आस-पड़ोस को सुरक्षित रख सकते हैं जिससे यह बीमारी फैल ना सके!

Comments

Popular posts from this blog

कोरोना से अपने आप को कैसे बचाएं ( How to protect yourself from corona )

आज के समय में खुद को स्वस्थ कैसे रखे